कौन हैं अंगकृष रघुवंशी (Angkrish Raghuvanshi)? युवा खिलाड़ी जिसने आईपीएल में रचा इतिहास

Angkrish Raghuvanshi

दिल्‍ली कैपिटल्‍स के खिलाफ केकेआर के लिए 18 वर्षीय युवा खिलाड़ी अंगकृष रघुवंशी (Angkrish Raghuvanshi) ने अपनी आईपीएल 2024 की डेब्‍यू पारी में तूफानी अर्धशतक जड़कर इतिहास रच दिया है।

अंगकृष रघुवंशी (Angkrish Raghuvanshi)

कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) के लिए इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2024) में डेब्यू करने वाले दिल्ली के अंगकृष रघुवंशी (Angkrish Raghuvanshi) ने बुधवार को दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ अपनी फ्रेंचाइजी के लिए 25 गेंदों पर 4 चौकों और 3 छक्कों की मदद से 50 रन की धमाकेदार पारी खेलकर नया रिकॉर्ड बनाया.

मैच की इस पारी के साथ रघुवंशी केकेआर के लिए अर्धशतक बनाने वाले सबसे कम उम्र के दूसरे बल्लेबाज बने. 18 साल (303 दिन) की उम्र में रघुवंशी भारतीय स्टार शुभमन गिल के बाद इस लिस्ट में दूसरे स्थान पर हैं. गिल ने 18 साल 237 दिन की उम्र में 2018 में चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ कोलकाता के लिए सबसे कम उम्र में अर्धशतक बनाया था.

कौन हैं अंगकृष रघुवंशी(Angkrish Raghuvanshi) जानिए-

अंगकृष रघुवंशी का दिल्‍ली से खास कनेक्‍शन है।दिल्ली मै जन्मे रघुवंशी 11 साल की उम्र में मुंबई चले गए थे , जहा पर जा कर उन्होंने अभिषेक नायर के मार्गदर्शन में अपनी क्रिकेट  ट्रेनिंग शुरू की |रघुवंशी ने सलामी बल्लेबाज के तौर पर 2022 अंडर-19 विश्व कप में 278 रन बनाए, जहां भारत यश ढुल की कप्तानी में चैंपियन बना.

अंगकृष रघुवंशी ने आईपीएल के इस सीजन में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के खिलाफ डेब्‍यू किया था, लेकिन उस मुकाबले में उन्‍हें बल्‍लेबाजी का मौका नहीं मिल सका था और अब मौका मिलते ही उन्‍होंने फैंस को अपना दिवाना बना लिया है। रघुवंशी ने 2023 में मुंबई के लिए लिस्ट ए और टी20 में डेब्यू किया. हालांकि, 18 साल के इस खिलाड़ी के पास उत्कृष्ट सीके नायडू ट्रॉफी में नौ मैचों में 765 रन बनाए.

घरेलू क्रिकेट:

अंगकृष रघुवंशी के घरेलू क्रिकेट करियर की बात करें तो उन्‍होंने 2023 में मुंबई के लिए लिस्ट ए और टी20 क्रिकेट में डेब्यू किया था। उन्‍होंने सीके नायडू ट्रॉफी के 9 मैचों में 765 रन बनाकर सबका ध्‍यान अपनी ओर खींचा था।

बचपन:

अंगकृष रघुवंशी मूल रूप से दिल्ली के रहने वाले हैं। उनका बचपन दिल्‍ली में ही बीता है। 11 साल की उम्र में वह मुंबई चले गए थे। मुंबई में उन्होंने अभिषेक नायर और ओंकार साल्वी के मार्गदर्शन में क्रिकेट की शुरुआत की | इसके कुछ समय बाद ही उन्होंने के लिए मुंबई शिफ्ट होने का फैसला लिया।

 

अंगकृष रघुवंशी(Angkrish Raghuvanshi) को भाई के कैंसर से मिली हिम्मत

इस बीच उनकी निजी जिदंगी में काफी उतार चढ़ाव आए. जब वो केवल बच्चे थे उनके छोटे भाई कृष्ण को ब्लड कैंसर का पता चला था. अंगक्रिश की मां मलिका रघुवंशी ने इस अखबार को बताया था.उनके भाई ने कहा, “अंगक्रिश अस्पतालों में हमारे साथ सोता था. वो पांच साल सबसे भयानक थे. वह अपने छोटे भाई को कभी अकेला नहीं छोड़ेगा. 

Leave a Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *